कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती, विदेश मंत्री डोमिनिक ने संभाला कार्यभार

0Shares

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। यूके मीडिया ने भारतीय समयानुसार सोमवार-मंगलवार की आधी रात को यह खबर दी है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इसके बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने फिलहाल उनका कार्यभार संभाल लिया है।

इससे पहले, ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार (6 अप्रैल) को कहा था कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोविड-19 से जुड़ी कुछ “नियमित जांच” के लिए रातभर अस्पताल में रहने के बाद अब ठीक महसूस कर रहे थे। ब्रिटेन के आवास एवं सामुदायिक मामलों के मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि जॉनसन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ ब्रिटिश अभियान की कमान संभाले हुए थे और वह जल्द ही 10 डाउनिंग स्ट्रीट में वापसी करेंगे। कैबिनेट मंत्री ने सोमवार की सुबह बीबीसी को बताया, “उन्हें आपात स्थिति में भर्ती नहीं कराया गया। यह पहले से तय था ताकि उनकी कुछ नियमित जांच हो सकें। मुझे बताया गया कि वह बेहतर थे और हमें उम्मीद है कि वह जल्द नंबर.10 (डाउनिंग स्ट्रीट) में वापसी करेंगे।”

प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य पर यह अपडेट रविवार (5 अप्रैल) शाम उनके नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) में भर्ती होने के बाद आया था। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के 10 दिन बाद भी उनमें संक्रमण के लक्षण लगातार नजर आने के बाद कुछ जांचों के लिए उन्हें भर्ती कराया गया था। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि 55 वर्षीय जॉनसन में “कोरोना वायरस के लक्षण अब भी नजर आ रहे थे।” जॉनसन के डॉक्टर की सलाह पर “एहतियाती कदम” के तौर पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री के डॉक्टर की सलाह पर, उन्हें जांच के लिए आज रात अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह एहतियाती कदम था क्योंकि प्रधानमंत्री में संक्रमण की पुष्टि होने के 10 दिन बाद भी उनमें लक्षण नजर आ रहे थे।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने एनएचएस स्टाफ की कड़ी मेहनत के लिए उनकी प्रशंसा की और लोगों से घर में रहने की सरकार की सलाह का पालन करते रहने, एनएचएस को संरक्षित रखने और जिंदगियां बचाने की अपील की।”

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि यह महसूस किया गया कि डॉक्टर प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत तौर पर देखें क्योंकि उनमें लक्षण अब भी नजर आ रहे थे लेकिन उन्होंने अब भी सरकार का प्रभार संभाला हुआ था और मंत्रिमंडल के सहयोगियों एवं अधिकारियों के संपर्क में थे। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब फिलहाल कोरोना वायरस संकट पर हो रही रोजाना की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में निजी आवास में पृथक वास में रहते हुए पिछले शुक्रवार (3 अप्रैल) तक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रोजाना की बैठकों की अध्यक्षता कर रहे थे।

जॉनसन ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के जरिए जानकारी देते हुए कहा था कि उन्होंने खुद को पृथक वास (क्वारंटाइन) में कुछ और दिन रखने का निर्णय लिया। पिछले हफ्ते संक्रमण का पता चलने के बाद पृथक वास की अनुमानित सात दिन की अवधि शुक्रवार को समाप्त हो जानी चाहिए थी। लेकिन प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री को बुखार था जो कोरोना वायरस से जुड़ा एक लक्षण है और इसलिए उन्हें कुछ और दिन पृथक वास में रहना होगा।

151total visits,1visits today

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

UPSC की तैयारी कर रहे छात्र बोले- रोजमर्रा की जरूरत पूरा करना मुश्किल, मकान का किराया कहां से दें

Tue Apr 7 , 2020
कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। यूके मीडिया ने भारतीय समयानुसार सोमवार-मंगलवार की आधी रात को यह खबर दी है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इसके बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने फिलहाल […]
2615274total sites visits.

LIVE NEWS

Breaking News

महत्वपूर्ण खबर

सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर में एंट्री के नाम पर होने वाले खेल को रोकने के लिए उठाया ये कदम

कोरोना लॉकडाउन में यात्रियों की भीड़ कम करने को सरकार नहीं चला रही कोई स्पेशल ट्रेन

परिवार के लिए छोड़ी थी पढ़ाई, अब 91 की उम्र में डिप्लोमा किया

अब 332 नहीं बल्कि 338 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जानिए कौन से छह नए नाम लिस्ट में जुड़े

अंदर तक झकझोर के रख देगी रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी 2’

Live Updates COVID-19 CASES