सार्वजनिक जगहों पर थूक फेंकने से बढ़ता है कोरोना के संक्रमण का खतरा: स्वास्थ्य मंत्रालय

0Shares

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर थूकने से परहेज करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि सार्वजनिक जगहों पर थूक फेंकने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है।

उन्होंने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) ने परामर्श जारी कर लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर नहीं थूकने, धूम्रपान करने से बचने और गुटखा आदि तंबाकू पदार्थों का सेवन करने से बचने को कहा है। आईसीएमआर ने कहा है कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि हाल में थूक फेंकने वाली काफी घटना सामने निकलकर आई थी। इनमें से कुछ तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की भी थी। दिल्ली में क्वारंटाइन में रखे गए जमात के लोगों पर डॉक्टरों पर थूकने की बात सामने आई थी।

दिल्ली पुलिस कोरोना को लेकर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई कर रही है। ऐसा ही एक मामला साउथ दिल्ली में सामने आया था। एक शख्स ने मणिपुर महिला पर थूककर उसे कोरोना कहा था। पुलिस ने आरोपी शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया किया था।

दीवारों पर पीक और चारों तरफ गंदगी, कुछ ऐसा था निजामुद्दीन का मरकज
दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज की दो दिन चली सफाई के बाद अब पूरे इलाके को सैनेटाइज कर दिया गया है। दक्षिणी दिल्ली नगर नगम के डीएचओ डॉ. विवेकानंद भगत के नेतृत्व में कर्मचारियों ने मरकज में दो दिन लगातार छह-छह घंटे सफाई की है, तब जाकर वहां सैनेटाजेशन और सफाई हो पाई है। निगम कर्मचारियों ने बताया कि मरकज में बहुत गंदगी फैली हुई थी। सफाई कर्मचारियों का कहना है कि कम जगह में ज्यादा लोगों के रुकने का इंतजाम करने के चलते यहां भयंकर गंदगी फैली थी।

दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 509 के तहत मामला दर्ज़ किया। आरोपी ने उत्तरी दिल्ली के विजय नगर इलाके में एक मणिपुरी महिला पर थूक कर उसे “कोरोना” कहा था।

784total visits,1visits today

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

PM, कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों की सैलरी में एक साल तक 30 फीसदी की कटौती, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति भी कम लेंगे वेतन

Mon Apr 6 , 2020
देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर थूकने से परहेज करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि सार्वजनिक जगहों पर थूक फेंकने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है। उन्होंने […]
2615460total sites visits.

LIVE NEWS

Breaking News

महत्वपूर्ण खबर

सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर में एंट्री के नाम पर होने वाले खेल को रोकने के लिए उठाया ये कदम

कोरोना लॉकडाउन में यात्रियों की भीड़ कम करने को सरकार नहीं चला रही कोई स्पेशल ट्रेन

परिवार के लिए छोड़ी थी पढ़ाई, अब 91 की उम्र में डिप्लोमा किया

अब 332 नहीं बल्कि 338 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जानिए कौन से छह नए नाम लिस्ट में जुड़े

अंदर तक झकझोर के रख देगी रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी 2’

Live Updates COVID-19 CASES