मोदी सरकार के 5 बड़े मंत्रियों का आज से कश्मीर दौरा, रविशंकर प्रसाद समेत ये हैं शामिल, पूरा शेड्यूल

0Shares

केंद्र सरकार के संपर्क कार्यक्रम के तहत आज यानी मंगलवार से अगले तीन दिनों तक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए 36 में से केवल पांच केंद्रीय मंत्री कश्मीर का दौरा करेंगे। इसका मकसद लोगों को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटने से होने वाले लाभों को बताना है। अधिकारियों के अनुसार, 36 केंद्रीय मंत्रियों में से केवल पांच ही आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद केंद्र के आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कश्मीर के तीन जिलों की यात्रा करेंगे।

बताया जा रहा है कि पांच केंद्रीय मंत्री- संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी आठ सरकारी और सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

भाजपा के पदाधिकारियों के अनुसार, इनमें से अधिकांश कार्यक्रम केंद्र की विकास योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए सरकारी कार्यक्रम हैं, जिन्हें अनुच्छेद 370 के हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में शुरू किया गया था। बता दें कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटकर कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है।

मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी श्रीनगर के बाहरी इलाके में स्थित दारा पंचायत के फकीर गुजरी गांव का दौरा करेंगे। जहां वह एक हाई स्कूल की आधारशिला रखेंगे। वह हरवन के सरबंद में जल संरक्षण परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी बुधवार से दो दिनों की यात्रा पर मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले का दौरा करेंगे। शुक्रवार को वह पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज गांदरबल में एक समारोह की अध्यक्षता करेंगे। वहीं, गुरुवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय यात्रा पर रविशंकर प्रसाद बारामूला के डाक बंगलो में एक समारोह में शामिल होंगे, जहां वह एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री नाइक गुरुवार को श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) समारोह में भाग लेंगे।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक हरवन की यात्रा करेंगे और शुक्रवार को शहर के केंद्र में एक सार्वजनिक बैठक में भाग लेंगे, जबकि प्रसाद बारामुला जिले के डाक सोपोर शहर में एक सार्वजनिक और आधिकारिक बैठक में भाग लेंगे।

इससे पहले सोमवार को भी विशेष संपर्क कार्यक्रम के तहत चार और केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू क्षेत्र के विभिन्न इलाकों का दौरा किया। उन्होंने जन सभाओं को संबोधित किया और विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन किया। जम्मू का दौरा करने वाले चार केंद्रीय मंत्रियों में जनरल (सेवानिवृत्त) बीके सिंह, देबाश्री चौधरी, प्रताप चंद्र सारंगी और अर्जुन मुंडा शामिल हैं।

आतंक ग्रस्त जिले में नहीं जाएंगे
कोई भी मंत्री आतंकग्रस्त दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम में नहीं जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ बैठक की थी और उन्हें लोगों को विकास परियोजनाओं की जानकारी न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्र तक देने का अनुरोध किया था।

61total visits,1visits today

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मौसम अपडेट: दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, आज कहां होगी बारिश-बर्फबारी, जानें 21 जनवरी का पूर्वानुमान

Tue Jan 21 , 2020
केंद्र सरकार के संपर्क कार्यक्रम के तहत आज यानी मंगलवार से अगले तीन दिनों तक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए 36 में से केवल पांच केंद्रीय मंत्री कश्मीर का दौरा करेंगे। इसका मकसद लोगों को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटने से होने वाले लाभों को बताना है। अधिकारियों के […]
2615172total sites visits.

LIVE NEWS

Breaking News

महत्वपूर्ण खबर

सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर में एंट्री के नाम पर होने वाले खेल को रोकने के लिए उठाया ये कदम

कोरोना लॉकडाउन में यात्रियों की भीड़ कम करने को सरकार नहीं चला रही कोई स्पेशल ट्रेन

परिवार के लिए छोड़ी थी पढ़ाई, अब 91 की उम्र में डिप्लोमा किया

अब 332 नहीं बल्कि 338 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जानिए कौन से छह नए नाम लिस्ट में जुड़े

अंदर तक झकझोर के रख देगी रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी 2’

Live Updates COVID-19 CASES