गृहमंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में पेश करेंगे एसपीजी संशोधन बिल 2019

0Shares

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 को स्थानांतरित करने के लिए। बता दें कि एसपीजी संशोधन बिल लोकसभा में 27 नवंबर 2019 को पारित हो गया था। इस बिल में सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार (जो उनके साथ आधिकारिक निवास पर रहते हो) को एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान है। प्रधानमंत्री के अलावा किसी भी विशेष व्यक्ति को ये नहीं दिया जाएगा। पीएम पद से हटने के पांच साल बाद उनसे भी यह सुरक्षा वापस ले ली जाएगी।

लोकसभा में एसपीजी संशोधन बिल ध्वनिमत से पास हुआ था। तब गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि ‘चंद्रशेखर जी की सुरक्षा ले ली गई कोई कांग्रेस कार्यकर्ता कुछ नहीं बोला, नरसिम्हरा राव की सुरक्षा चली गई, किसी ने चिंता नहीं दिखाई। आईके गुजराल की सुरक्षा हत्या के धमकी के बाद ली गई। चिंता किसकी है, देश के नेतृत्व की या एक परिवार की?’

इस दौरान कांग्रेस ने सदन से वॉक आउट कर दिया था। इस बिल को पास करने के दौरान विशेष सुरक्षा समूह कानून में संशोधन को आवश्यक करार देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में कहा था कि एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक लाने का मकसद एसपीजी और प्रभावी बनाना और कानून के मूल उद्देश्य को बहाल करना है। विशेष सुरक्षा समूह एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक को चर्चा एवं पारित करने के लिये रखते हुए शाह ने कहा कि एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए किया गया था और दुनिया के कई देशों में उनके शासनाध्यक्षों की सुरक्षा के मकसद से ऐसे ही विशिष्ट सुरक्षा इकाई बनाई गई हैं ।

6171total visits,2visits today

1507941total sites visits.
Hello
Can We Help You?
Powered by