कहां और कैसे फास्टैग रिचार्ज करें, 1 दिसंबर से हाइवे पर टोल टैक्स के दोगुने जुर्माने से बचें

0Shares

1 दिसंबर से देशभर के नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे। दऱअसल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक दिसंबर से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। बिना टैग वाले वाहन यदि फास्टैग लेन में जाते हैं तो उन्हें दोगुना टोल टैक्स देना होगा।

कैसे करेगा काम
जैसे ही आपका वाहन टोल प्लाजा पर पहुंचेगा। तो टैग रीडर आपके FASTag को स्कैन कर लेगा और आपको टोल क्रास करने देगा। जिसके बाद आपके बैंक अकाउंट से टार्ज खुद ब खुद कट जाएगा।

कहां से खरीद पाएंगे फास्टैग
किसी भी सरकारी बैंक से फास्टैग स्टीकर ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके भी फास्टैग मंगवाया जा सकता है। अपनी कार, जीप और वैन के लिए आप ऑनलाइन अमेजन,  SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पैटीम बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक से भी ले सकते हैं। FASTag आप विभिन्न बैंकों, नेशनल हाइवे फीस प्लाजा, रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंको की ब्रांचों और पेट्रोल पंपों के  28,000 प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन यानी (POS) से ले सकते हैं।आप अपने पास की प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन देख सकते हैं। इसके लिए आपको KYC डॉक्यूमेंट, आरसी, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके लिए आप सभी डॉक्यूमेंट्स की ओरिजनल और फोटोकॉपी दोनों लेकर जाएं।

कैसे करें एक्टिवेट
इसे खरीदने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए आपको MY FASTag ऐप में अपनी और अपने वाहन की जानकारी भरनी होगी। एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता Google Play से My FASTag ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और iPhone यूजर्स Apple स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें रिचार्ज

इसके लिए आपको यूजर आईडी और वॉलेट आईडी से पहले FASTag portal पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको ‘payment and topup’ का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद ‘Recharge’ पर क्लिक करें और  जिस वॉलेट आईडी में आप पैसे जमा करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। यदि FASTag आपके बैंक खाते से पहले से जुड़ा हुआ है, तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसे जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि टोल भुगतान के लिए आपके FASTag जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त पैसे हो। हालांकि, अगर आपने FASTag को प्रीपेड वॉलेट (NHAI प्रीपेड वॉलेट) से लिंक किया है, तो इसे विभिन्न माध्यमों जैसे चेक के माध्यम से या UPI, डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड, NEFT,नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है।

70total visits,1visits today

2045354total sites visits.
Hello
Can We Help You?
Powered by