भाजपा के साथ नहीं बनी बात, आजसू ने 12 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

0Shares

झारखंड में सीट बंटवारे को लेकर भाजपा और आजसू के बीच बात नहीं बनी। बीस साल का भाजपा-आजसू गठबंधन टूट गया। आजसू सोमवार शाम तक भाजपा के फैसले का इंतजार करती रही। भाजपा नेतृत्व से कोई सूचना या संकेत नहीं मिलने के बाद पार्टी ने रात आठ बजे 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।

आजसू ने उन सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की, जहां भाजपा अपना उम्मीदवार उतार चुकी है। लोहरदगा और चंदनकियारी को लेकर दोनों दलों में सबसे अधिक खींचतान थी। इन सीटों पर भी आजसू ने अपने उम्मीदवार उतार दिए। लोहरदगा से नीरू शांति भगत और चंदनकियारी से उमाकांत रजक आजसू के प्रत्याशी होंगे। नीरू ने सोमवार को नामांकन पत्र भी भर दिया। आजसू मुख्यालय में सोमवार की शाम मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत ने 12 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ के खिलाफ भी आजसू ने उम्मीदवार दे दिया है। आजसू प्रमुख सुदेश महतो सिल्ली से चुनाव लड़ेंगे।

आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो रविवार की शाम दिल्ली गए थे। सोमवार सुबह वह बिना किसी ठोस आश्वासन के रांची लौटे।  उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अपनी चिन्हित 19 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची सौंप दी थी। तीन दिन पहले भी भाजपा नेतृत्व के बुलावे पर सुदेश दिल्ली गए थे। उन्होंने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और चुनाव प्रभारी ओम माथुर से मिलकर अपनी पार्टी का पूरा प्रस्ताव सौंप दिया था। तीन दिन बीतने के बाद भाजपा नेतृत्व ने आजसू के साथ सीट समझौते पर कोई ठोस बात नहीं की।

रविवार को आजसू संसदीय बोर्ड की बैठक रांची में हुई। बैठक में पार्टी ने सभी 19 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया। आजसू ने लोहरदगा और चंदनकियारी विधानसभा सीट भाजपा से छोड़ने का आग्रह किया था। भाजपा दोनों सीट छोड़ना नहीं चाहती है। इसके एवज में अन्य सीट आजसू को देने का आश्वासन दिया। लेकिन आजसू ने भाजपा के इस प्रस्ताव को नकार दिया। भाजपा उधर अड़ी रही। आजसू ने भी अपनी ओर से फैसला ले लिया। पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 नवंबर है। दूसरे चरण के लिए सोमवार से नामांकन शुरू हो गया है। आजसू ने पहले और दूसरे चरण के लिए भी कई उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए।

कौन कहां से लड़ेगा
सिल्ली- सुदेश महतो
बड़कागांव -रोशन चौधरी
रामगढ़ -सुनीता चौधरी
लोहरदगा- नीरू शांति भगत
हुसैनाबाद – कुशवाहा शिवपूजन मेहता
गोमिया- लम्बोदर महतो
मांडू- निर्मल महतो उर्फ तिवारी महतो
चंदनकियारी- उमाकांत रजक
जुगसलाई- रामचंद्र सहिस
सिमरिया- मनोज चंद्रा
चक्रधरपुर -रामलाल मुंडा
सिंदरी -सदानंद महतो( मंटू महतो)

1127total visits,1visits today

1508198total sites visits.
Hello
Can We Help You?
Powered by