छोटे कद वाले लोगों के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना

0Shares

आज के समय में वजन बढ़ने के बाद उसे घटाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।  ऐसे में अगर आपकी हाइट औसत से कम है, तो वजन घटाने में और भी परेशानी हो सकती है। आपका वजन लंबाई के अनुसार होना चाहिए। लंबाई और वजन का सही अनुपात बॉडी मास इंडेक्स(body mass index)  से पता चलता है, ऐसे में अगर आपका वजन लंबाई से ज्यादा है, तो आप मोटापे की श्रेणी में आते हैं यानी आपको अपनी लंबाई के हिसाब से वजन घटा लेना चाहिए लेकिन अक्सर यह देखने को मिलता है कि छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  इसके भी कई कारण लेकिन कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं-

छोटे कद के लोगों को क्यों होती है वजन घटाने में समस्या 
लम्बे लोगों में मांसपेशियों की अधिकता होती है और इस प्रकार उनका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इससे उन्हें कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यदि आप लंबे होते हैं, तो आपकी  मांसपेशियों में अधिक लचीलापन होता है, तो आराम करते समय या सोते वक्त आपका शरीर अधिक कैलोरी को जला लेता है यानी कि जितनी अधिक दुबली मांसपेशियां, उतनी बेहतर मेटाबॉलिज्म और उतनी ही आसानी से कैलोरी बर्न हो जाती है। हालांकि, शारीरिक गतिविधि यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यानी कि कम एक्सरसाइज, ज्यादा वेटगेन। लंबे कद काठी के लोग नाटे कद वाले लोगों से जल्दी कोई भी एक्सरसाइज करने की क्षमता रखते हैं इसलिए वो जल्दी वेटलूज कर पाते हैं। इसी तरह डाइट को सही रखना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि अपनी भूख से थोड़ा सा कम खाएं ये आपको एक्सट्रा केलोरी गेन करने से बचाती रहेगी।

 

इन तरीकों से तेजी से कम कर सकते हैं वजन 

वॉक
सबसे पहले तो आपको तीनों टाइम खाना खाने के बाद वॉक करना बहुत जरुरी है। खासकर रात का खाना खाने के बाद आपको तुंरत सोने के लिए नहीं जाना बल्कि आपको कुछ देर टहलना जरुर है।

 

जूस का न करें सेवन 
आपको जानकर हैरानी होगी कि जूस पीने से आपको फलों का पूरा पोषण नहीं मिल पाता।  जूस की दुकान पर ज्यादातर फलों के जूस में चीनी मिलाकर बेचते हैं,  इसलिए आपको फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

 

Fruit intake, health tips, weight loss, eaten food, morning health

 

पुशअप्स 
आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप रोजाना पुशअप्स करें, इससे आपके शरीर में जमा फैट धीरे-धीरे बर्न हो जाता है। आप अगर लगातार पुशअप्स नहीं भी कर पा रहे हैं, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि रुक-रुककर पुशअप्स करें।

चीनी और रिफॉइन कार्बोहाइट्रेड का इस्तेमाल न करें 
आपको खाने में चीनी न के बराबर खानी होगी।  साथ ही मैदा, चावल, ब्रेड जैसी चीजें भी अपनी डाइट मे शामिल न करें।

 

वर्कआउट करें 
आपको अगर तेजी से वजन कम करना है, तो आपको डाइट में कंट्रोल करने के साथ वर्कआउट भी करना होगा।  आप एक्सर्साइज करने के अलावा साइकिलिंग, रेसिंग, वाकिंग कर सकते हैं।  इसके अलावा आप यूट्यूब से फैट कम करने वाले वीडियोज की मदद से भी वजन कम कर सकते हैं।

3810total visits,2visits today

1988784total sites visits.
Hello
Can We Help You?
Powered by